CTET New Exam Date 2024: सीटेट धारकों की परीक्षा की नई तिथि घोषित की गई है,जल्दी से देखें

CTET New Exam Date 2024: नमस्कार सभी, आज के लेख में आपका स्वागत है। हम आज के लेख में आपको स्टेट की नवीनतम परीक्षा तिथि के घोषित होने की जानकारी देंगे, इसलिए हमारे साथ बने रहें ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। सीटेट सेंटर शिक्षक योग्यता परीक्षा अब 21 जनवरी 2024 को पूरे देश में एक साथ होगी। नीचे दिए गए शेड्यूल में सीटेट की परीक्षा का शेड्यूल दिखाया गया है, जिसकी जानकारी आपको आगे के लेख में मिलेगी. इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

CTET परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को खुशी की खबर है कि परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा की तारीख का इंतजार करने वालों का इंतजार अब समाप्त हो गया है। CTET परीक्षा की तारीख घोषित होने के बाद, सभी छात्रों के लिए परीक्षा का समय आ गया है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उन्हें सुचारू रूप से पढ़ना चाहिए। CTET परीक्षा के लिए आवेदन 3 नवंबर से शुरू होकर 1 दिसंबर को खत्म हुए. इसके बाद, 4 दिसंबर से 8 दिसंबर तक आवेदन पत्रों को सुधारने के लिए पोर्टल खुला रहा था।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीटेट की परीक्षा दो चरणों में 21 जनवरी 2024 को होने वाली है। 21 तारीख को पहली पारी में सभी विद्यार्थियों को सीटेट परीक्षा देनी होगी. पहली पारी के विद्यार्थी 9:30 से 12:00 तक पहुंचेंगे, जबकि दूसरी पारी के विद्यार्थी 12 बजे पहुंचेंगे। बाद में पहली पाली के लिए सुबह 8:30 से 9:00 बजे के बीच एडमिट कार्ड की जांच की जाएगी, और दूसरी पाली के लिए 1:30 से 1:45 के बीच भी जांच की जाएगी. प्रथम पाली के खिलाड़ियों को 9:15 पर टेस्ट बुकलेट दी जाएगी, और दूसरी पाली के खिलाड़ियों को 1:45 पर बुकलेट दी जाएगी। उत्तर पुस्तिका निकालने के लिए टेस्ट बुकलेट की सील खोलनी होगी, जो 9:25 पर होगा और दूसरी पारी वालों के लिए 1:55 पर होगा. अधिक जानकारी के लिए आप इसके अधिकारी की वेबसाइट पर रहेंगे।

कब तक किया जाएगा ऑनलाइन आवेदन

सीटेट के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन 3 नवंबर से दिसंबर अंत तक भरना होगा. फिर 4 सितंबर से 20 सितंबर के बीच में आवेदन फॉर्म में कनेक्शन करना होगा. सीटेट ने परीक्षा तिथि 21 जनवरी की घोषित की है।

CTET, या सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। इस बार पूरे देश में एक साथ परीक्षा होगी। आज के लेख में हमने आपको CTET की परीक्षा की तिथि बताई है। इस लेख में यह परीक्षा कब, कैसे और किस समय होगी बताया गया है। परीक्षा केंद्र पर आपको कितने बजे पहुंचना है? इन सभी प्रश्नों का उत्तर पाने के लिए लेख के अंत तक पढ़ते रहें। हम शुरू करते हैं।

यदि आप सीटेट का एडमिट कार्ड देखने के लिए जा रहे हैं, तो आपको बता दें कि आपको पहले सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. फिर, होम पेज पर दिए गए सीटेट का एडमिट लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको विकल्प मिल जाएगा। अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना यूजर आईडी कार्ड और पासवर्ड दर्ज करें. इससे आपका सीटेट एग्जाम का एडमिट कार्ड दिखाई देगा।

CTET परीक्षा की तारीख घोषित: परीक्षा की तारीख घोषित पिछले कुछ दशकों में, CTET परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती थी और दो से चार दिनों तक चलती थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा क्योंकि CTET का पेपर एक ही दिन पूरे भारत में आयोजित किया जाएगा। 21 जनवरी। 21 दिसंबर 2024 को इस बार CTET परीक्षा होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी: पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगी, और दूसरी पाली दोपहर 12:00 बजे से शुरू होगी। दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक दिए गए परीक्षा केंद्र में अंतिम प्रवेश की बात करें तो पहली पाली रात 9:30 बजे तक होगी और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे तक होगी। CTE परीक्षा हॉल में समय से पहले पहुंचकर अपना स्थान सुनिश्चित करें, क्योंकि इस समय के बाद आपको वहाँ नहीं आने दिया जाएगा।

Leave a Comment