NEET Exam 2024 : नीट के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होगी यहां देखें पूरी डिटेल

NEET परीक्षा 2024: Hello everyone! आज हम लाखों लोगों को जो नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और परीक्षा कब होने जा रही है के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट दे रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले ही परीक्षा तिथि की घोषणा की है और बताया है कि परीक्षा 5 में 2024 को होगी. जो भी विद्यार्थी इस बार की नीट परीक्षा में भाग लेंगे, वे अभी से अपनी तैयारी करने में लग जाएंगे क्योंकि उनके पास बहुत कम समय है।

यदि आप पहले से ही तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। परीक्षा में 25 लाख से अधिक विद्यार्थी भाग ले सकते हैं, इसलिए बहुत बड़ा कंपटीशन होने वाला है। आप अधिक जानकारी के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर बने रहेंगे।

नीट परीक्षा (2024 अपडेट): नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है, जिसमें आप किसी भी मेडिकल कॉलेज में नामांकन कर सकते हैं। वर्तमान में भारत में मेडिकल क्षेत्र में नामांकन के लिए सिर्फ नीट एंट्रेंस परीक्षा ली जाती है, इसलिए एमबीबीएस सबसे लोकप्रिय कोर्स है, जिसके बाद बीडीएस, बीएससी, नर्सिंग और अन्य कोर्स हैं। यह परीक्षा भारत सहित विदेशों में ऑफलाइन आयोजित की जाती है, इसलिए आपको अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए. इस बार परीक्षा में कुछ बदलाव हुए हैं, जैसे कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने आपको बायोलॉजी के स्थान पर केमिस्ट्री और फिजिक्स की जरूरत नहीं है, इसलिए आपको अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नवीनतम अपडेट जारी किया है जो बताता है कि 2024 नीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्दी शुरू होने वाली है. परीक्षा 5 को 2024 को दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी, यानी 3:30 बजे तक. परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें से आपको 180 प्रश्नों का उत्तर देना होगा.

कब आवेदन शुरू होगा?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अभी तक नहीं बताया है कि नीट 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इसी महीने शुरू होने की संभावना है. पहले आवेदन शुरू करने से विभाग को पता चलेगा कि इस बार कितने विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे और परीक्षा केंद्र को तैयार किया जाएगा।

नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2024 को इस तरह भरें: सबसे पहले, आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फिर होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद, मैं सभी आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे. इस तरह, आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया है और आप इसे प्रिंट भी कर सकते हैं।

Leave a Comment