Home Guard Bharti Vacancy: होम गार्ड पदों पर नई भर्ती, आवेदन यह से करे तुरंत

Home Guard Bharti Vacancy: होम गार्ड पदों पर नई भर्ती, आवेदन यह से करे तुरंत 

पांचवीं पास युवाओं के लिए आज हमारे पास एक बड़ी खबर है। दरअसल बात यह है कि होम गार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन आ गया है। ऐसे में कम शिक्षा होने के बावजूद भी आप इस पद पर काम करने के योग्य हैं।

यहां आपको बता दें कि होम गार्ड विभाग ने 445 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया है। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अगर आप पांचवीं या नौवीं कक्षा पास हैं तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चाहे आप भारत के किसी भी शहर या राज्य के निवासी हों, आप अपनी योग्यता के अनुसार होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इसलिए आज हम आपको होम गार्ड विभाग भर्ती से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए आपको इस लेख में हमारे साथ जुड़े रहना होगा।

होम गार्ड भर्ती|Home Guard Bharti Vacancy

होम गार्ड विभाग ने 445 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2024 से शुरू की जाएगी और आवेदन फॉर्म 1 मई, 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। इसलिए यदि आप भारत के नागरिक हैं और चाहे आप पुरुष हों या महिला, आप अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए.

यह भर्ती किसी एक राज्य के लिए नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए है, इसलिए देश या शहर का प्रत्येक नागरिक होम गार्ड विभाग की भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क|Home Guard Bharti Vacancy

देश का कोई भी नागरिक जो होम गार्ड विभाग भर्ती के तहत आवेदन करने का इच्छुक है, तो आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। यहां जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन करते समय सभी वर्ग के उम्मीदवारों को यह आवेदन शुल्क देना होगा। केवल ऑनलाइन।

होम गार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा|Home Guard Bharti Vacancy

अगर किसी उम्मीदवार को होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करना है तो जरूरी है कि उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। जबकि इसके लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गई है। जो उम्मीदवार आरक्षित वर्ग के हैं उन्हें सरकार के निर्देशानुसार ऊपरी आयु सीमा में कुछ वर्षों की छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों(Student) की आयु की गणना 1 January 2024 के आधार पर की जाएगी।

होम गार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता|Home Guard Bharti Vacancy

होम गार्ड विभाग में कई पदों पर वैकेंसी निकली है इसलिए हर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि छोटे पद के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम पांचवीं या नौवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। वहीं जो उम्मीदवार उच्च पद पर नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए जरूरी है कि उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।

होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे(Check Here) करें?|Home Guard Bharti Vacancy

होम गार्ड विभाग में भर्ती के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके लिए नीचे हम आपको स्टेप बाई स्टेप आवेदन जमा करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं, जिसे आपको ठीक से फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको होम गार्ड विभाग की Official वेबसाइट खोलनी होगी।
  • अब वेबसाइट के Home Page पर ही आपको इस भर्ती से संबंधित अप्लाई Link दिखाई देगा, आपको उस पर Click करना होगा।
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदन पत्र(Application Form) खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी पूछी गई जानकारी(Detail) सही-सही दर्ज करनी होगी और इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क(Application Fee) का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।
  • इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद अंत में आपको आवेदन सबमिट करना होगा और उसका प्रिंटआउट लेना होगा।
  • बाद में पढ़ने के लिए आपको इस निकाले गए प्रिंट की आवश्यकता पड़ सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे अपने पास सुरक्षित रखें।
  • तो कुछ सरल चरणों के माध्यम से आप होम गार्ड विभाग रिक्ति के लिए आवेदन(Apply) कर सकते हैं।

होम गार्ड विभाग में विभिन्न पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। तो अगर आप इसके अंतर्गत किसी भी पद पर काम करने के इच्छुक हैं तो तुरंत आवेदन पत्र जमा कर दें। हमने आपको आवेदन पत्र जमा करने की पूरी प्रक्रिया बता दी है। तो इस प्रकार यदि आप हमारी प्रक्रिया को ठीक से समझते हैं और उसका पालन करते हैं तो आप बहुत आसानी से अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। तो आपको इस नौकरी के लिए आखिरी तारीख यानी 1 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Leave a Comment