E Shram Card 2023 : आ गये है इन श्रम कार्ड धारकों के पैसे , फटाफट चेक करें

E Shram Card 2023 : धारकों के लिए निकल कर आइए खुशखबरी जैसा कि आपको पता ही होगा कि श्रम कार्ड योजना 2019 में शुरू की गई थी जिसमें श्रमिकों के हर महीने खाते में ₹2000 पहुंचाए जाते थे। अगर आपको नहीं पता है तो आपको बता दें कि इस महीने भी श्रमिकों के खाते में ₹2000 पहुंचा दिए गए हैं अगर आपने अभी तक चेक नहीं किए हैं तो आप चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह योजना से काफी श्रमिकों को मदद मिली है और अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़े।

E Shram Card 2023

 

जैसा कि आपको पता ही होगा कि यह योजना गरीब धारको और असंगठित क्षेत्रों वाले निवासियों के लिए शुरू की गई थी जिसमें सरकार ने कहा था कि हर महीने श्रमिकों के खाते में ₹2000 पहुंचाएं जाएंगे आपको बता दें कि इस योजना का लाभ आधे से ज्यादा श्रमिकों को मिल चुका है लेकिन अभी कुछ ऐसे हैं जिनको अभी तक इसका लाभ नहीं मिला है। तो हम आज किए इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

E Shram Card 2023 Payment Status : Overview

1 ई श्रम कार्ड पंजीकरण 12 करोड़ ई श्रम कार्ड बने
2 योजना का नाम E Shram Card Yojana
3 प्राधिकरण भारत सरकार श्रम मंत्रालय
4 श्रम मंत्रालय जांच के बाद आधार कार्ड नंबर से लिंक करें अपना बैंक खाता
5 श्रमिक कार्ड पेंशन ₹2000 धनराशि प्रदान की जाएगी
6 हेल्पलाइन नंबर कॉल 14434
7 43 लाख श्रमिक कार्ड बैंक अकाउंट नंबर बंद है
8 Shram Card Status ऑनलाइन चेक करें
9 आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/

 

इन श्रमिकों को मिला है लाभ 

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ 1 लाभार्थियों को मिला है जिन्होंने कर रखा था यह वाला काम आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास श्रम कार्ड होना आवश्यक है अगर आपके पास श्रम कार्ड है और आपको अभी तक इसका लाभ नहीं मिला है तो उसका कारण यह है कि उन्होंने अपना ई केवाईसी अपडेट नहीं करवा रखा होगा और जिन्होंने कर रखा होगा तो उन्हें यह लाभ दिया जा रहा है तो इन श्रमिकों को मिल चुका है लाभ और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट govtjobsrch.com से जुड़े रहे।

चेक करें अपना पैसा 

आपको बता दें कि इस योजना का पैसा चेक करना बहुत ही आसान है आपको अगर नहीं पता है तो आपको बताते हैं हम कि आप इसका पैसा किस तरह चेक कर सकते हैं पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर ई श्रम कार्ड मनी स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज प्रदर्शित होगा ।

जहां आपसे आपका सिम कार्ड का पंजीकरण नंबर पूछा जाएगा उस पंजीकरण को उस में डालने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन को क्लिक करते ही आपका पेमेंट का स्टेटस आपको दिखाई दे जाएगा तो इस तरह आप अपना पैसा चेक कर सकेंगे।

धारकों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खबर 

अगर आपको नहीं पता है तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने धारको के लिए एक बड़ी खबर जारी की है आपको बता दें कि अभी श्रम कार्ड के पैसों के साथ-साथ अब और अधिक सुविधाएं भी दी जाएंगी लेकिन यह सुविधा सिर्फ उन धारकों को दी जाएंगी जिनका नाम लिस्ट में है अगर आपने अभी तक लिस्ट में नाम नहीं चेक किया है तो आप हमारे ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक कर कर या फिर नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर कर अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें अपना नाम लिस्ट में

  • लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • श्रम कार्ड का होम पेज खुल जाएगा वहां पर लिखा हुआ होगा श्रम कार्ड 2023 लिस्ट उस ऑप्शन को क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड 2023 की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी।
  • तो इस तरह आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment