UP Scholarship 2023 Declared : स्कॉलरशिप का पैसा आना शुरू, छात्र फटाफट चेक करें इस लिंक से

UP Scholarship 2023 : छात्रों के लिए बड़ी खबर जैसा कि आपको पता ही होगा कि 2022 में स्कॉलरशिप के लिए छात्रों से आवेदन कराए गए थे आपको बता दें कि छात्र ने 2022 की स्कॉलरशिप में आवेदन करे थे उनके खाते में पहुंचा दी गई है 2022 की स्कॉलरशिप अगर आपने अभी तक अपनी स्कॉलरशिप नहीं चेक करी है तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ कर अपनी स्कॉलरशिप का पैसा चेक कर सकते हैं।

up scholarship 2023

 

जैसा कि आपको पता होगा कि सरकार हर साल हर एक छात्र के खाते में स्कॉलरशिप आ जाती है लेकिन अभी तक इस स्कॉलरशिप अभी तक नहीं पहुंचाई गई थी । आपको बता दें कि यह स्कॉलरशिप छात्रों के खाते में पहुंचा दी गई है एक अधिसूचना के अनुसार पता चला है कि इस साल स्कॉलरशिप देरी से हो गई है लेकिन अब इस स्कॉलरशिप को छात्रों के खाते में पहुंचा दिया गया है और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहे।

यूपी स्कॉलरशिप 2023 पूरी  जानकारी 

यूपी स्कॉलरशिप का पैसा कब आएगा इस बात की चिंता करने वाले छात्रों के लिए बता दें कि समाज कल्याण विभाग की तरफ से एक अपडेट सामने आया है आपको बता दें कि उस अपडेट में उन्होंने यह बताया है कि 10 फरवरी तक सभी छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा पहुंचा दिया जाएगा जिस छात्र का अभी तक पैसा नहीं आया है तो वह चिंता ना करें उनका पैसा 10 फरवरी तक उनके खाते में पहुंचा दिया जाएगा और ऐसी जानकारी जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

इन छात्रों को मिल रहा है लाभ

अगर आपको नहीं पता है तो आपको बता दें कि पिछले वर्ष काफी छात्रों ने स्कॉलरशिप में आवेदन किया था लेकिन सिर्फ कुछ ही छात्रों का स्कॉलरशिप का पैसा आया था इसकी वजह यह थी कि उनके फॉर्म में किसी प्रकार की गलती हो गई थी । इसी कारण उनका स्कॉलरशिप का पैसा नहीं आया था ।

इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार सरकार ने इसके आवेदन पहले ही करा दिए थे और इसकी करेक्शन के लिए भी एक लिंक प्रोवाइड करा दिया गया था जिससे स्कॉलरशिप में आवेदन करने के बाद जिस छात्र का स्कॉलरशिप फॉर्म गलत हो गया हो वह इस करेक्शन वाले ऑप्शन को क्लिक कर कर अपना फॉर्म सही कर सकता है तो आपको बता दें कि इस बार सरकार ने यह सुविधा छात्रों को दी है।

ऐसे चेक करें अपना स्कॉलरशिप का पैसा

स्कॉलरशिप का पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट यानी कि इस लिंक पर जाना होगा लिंक पर जाने के बाद आपके सामने इसका होमपेज खुल कर आएगा जहां आपको लिखा हुआ दिखेगा यूपी स्कॉलरशिप 2023 पेमेंट स्टेटस उसको क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज प्रदर्शित होगा जहां आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ पूछी जाएगी ।

आप अपना उसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ डालें यह डालने के बाद नीचे दिए गए कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर दें उसको क्लिक करते ही आपके सामने आपका पेमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगा तो इस तरह आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकेंगे।

Leave a Comment