NEET UG Exam Update: NEET छात्रों के लिए परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, यहां से देखें

NEET UG Exam Update: NEET छात्रों के लिए परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, यहां से देखें

NEET परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर. NEET परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. नीट परीक्षा में एक महीना बचा है. यह छात्रों का अंतिम चरण है, ऐसे में छात्रों को अपनी तैयारी और बढ़ा देनी चाहिए। ताकि उनके सभी सिलेबस की पढ़ाई समय पर हो सके और उनका चयन हो सके। आज हम इस खबर में छात्रों की परीक्षा से जुड़ी नई अपडेटेड जानकारी देंगे। कृपया इस खबर को पूरा पढ़ें.

यह खबर NEET छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि NEET पाठ्यक्रम से कुछ विषयों को हटा दिया गया है, जो NEET परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को अवश्य जानना चाहिए। इस खबर को अंत तक पढ़ें और हम आपको बताएंगे कि कौन से टॉपिक हटाए गए हैं। ताकि छात्र समय बचा सकें और अधिक तैयारी कर सकें।

इन विषयों को NEET परीक्षा के सिलेबस से हटा दिया गया था|NEET UG Exam Update

NEET पाठ्यक्रम कक्षा 11वीं के जीवविज्ञान विषय से कुछ विषयों को हटा दिया गया है। इसलिए छात्रों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए।

हटाए गए विषय|NEET UG Exam Update

टैक्सोनोमिक एड्स, एंजियोस्पर्म (माध्यमिक विकास), पौधों में परिवहन (जाइलम और फ्लाइम को छोड़कर), खनिज पोषण, वर्नलाइजेशन और बीज निष्क्रियता, इंद्रिय अंग, पाचन और अवशोषण को सीबीएसई कक्षा 11 जीवविज्ञान पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। ये विषय अब 11वीं कक्षा के NEET पाठ्यक्रम में शामिल नहीं हैं.

12वीं कक्षा से जोड़े गए विषय|NEET UG Exam Update

12वीं कक्षा के NEET पाठ्यक्रम में कुछ नए विषयों को शामिल किया गया है. इनमें से कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं

  • जीवों में प्रजनन: यह विषय जीवों की प्रजनन प्रक्रिया के बारे में है। इसमें जीवों के प्रजनन, प्रजनन अंगों, प्रजनन श्रृंखला और प्रजनन प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन किया जाता है।
  • खाद्य उत्पादन में वृद्धि के लिए रणनीति: इस विषय में खाद्य उत्पादन की रणनीतिक योजना और प्रबंधन का अध्ययन किया जाता है। खाद्य सुरक्षा एवं उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए यह विषय महत्वपूर्ण है।
  • उत्तराधिकार और पर्यावरणीय मुद्दे: यह विषय संभावित प्रदूषण, पर्यावरणीय प्रभावों और पौधों और पशु जीवन के बीच संबंधों का अध्ययन करता है। इसके माध्यम से छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता मिलती है।

ये विषय 12वीं कक्षा के NEET Exam में शामिल हैं और छात्रों(Student) को इन पर विशेष(Subject) ध्यान देना चाहिए। पाठ्यक्रम के अनुसार अध्ययन करने से छात्रों को परीक्षा(Exam) की तैयारी करने में मदद मिलेगी और उन्हें सफल(Benefit) होने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment