Sugarcane 2024: गन्ने की बुवाई जानिए गन्ने की नई किस्म और गन्ना उत्पादन बढ़ाने काउपाय जानिए

Sugarcane 2024: गन्ने की बुवाई जानिए गन्ने की नई किस्म और गन्ना उत्पादन बढ़ाने का उपाय जानिए

गन्ने की बुआई, जो हमारे किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण खेती का हिस्सा है, वर्ष 2024 में नई दिशाएँ ले रही है। गन्ने की कई नई किस्मों की उत्पादनित और नई बुआई विधियाँ किसानों के लिए उपलब्ध हो रही हैं, जो उन्हें अधिक उत्पादक और लाभदायक बना रही हैं।

गन्ने की प्रमुख किस्में 2024

  1. COLK-15201 गन्ने की किस्म: भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ द्वारा वर्ष 2023 में विकसित, इस किस्म की विशेषता है उसकी अधिक पैदावार और रोग प्रतिरोधक क्षमता। COLK-15201 गन्ने की किस्म उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, और उत्तराखंड में खेती के लिए उपयुक्त है और प्रति एकड़ 500 क्विंटल तक की उपज प्रदान करती है।
  2. CO-15023 गन्ने की किस्म: CO-15023 गन्ने की किस्म की विशेषता है उसका तेजी से तैयार होना और उपज में सुधार। इसकी बुआई अक्टूबर से मार्च तक हो सकती है और यह हल्की मिट्टी में भी उगाई जा सकती है।
  3. COPB-95 गन्ने की किस्म: COPB-95 गन्ने की किस्म को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया है और यह अधिक उपज देने के साथ-साथ किसानों के लाभ को भी बढ़ाता है।
  4. CO–11015 गन्ने की किस्म: इस किस्म का उत्पादन विशेष रूप से तमिलनाडु के लिए है, लेकिन इसे अन्य गन्ना उत्पादक राज्यों में भी उगाया जा सकता है। यह किस्म अगेती में उत्कृष्ट है और इसमें कोई रोग नहीं लगता।
  5. COLK-14201 गन्ने की किस्म: गन्ने की किस्म COLK-14201 भी भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित की गई है। यह किस्म रोगमुक्त है और इसमें कोई रोग नहीं लगता है।

नई बुआई विधियाँ: लाभ और विकास

गन्ने की बुआई के तरीकों में नई विकास देखने को मिल रहा है। ऊर्ध्वाधर विधि की बुआई के लाभों के साथ-साथ, इससे कम लागत और अधिक उत्पादन का भी संभावना है।

इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें: [link_here]

गन्ने की खेती में इस नए साल में नई दिशाएँ और नए अवसर हैं। किसानों के लिए यह एक बड़ी संभावना है कि वे इन नई उत्पादों और तकनीकियों का सही उपयोग करके अपनी खेती को और अधिक सशक्त और लाभदायक बना सकें।

Leave a Comment