Ration Card Yojana : राशन कार्ड धारकों के लिए आई बड़ी खबर फटाफट देखें क्या है अपडेट

केंद्र सरकार, श्रीअन्न को लगातार बढ़ावा देने में लगी हुई है, लोगों को श्रीअन्न का एक और उपहार दिया है। ताकि अधिक लोग श्रीअन्न को अपने खाने में शामिल कर सकें, जनवरी में कड़ाके की सर्दी के बीच सभी राशन कार्ड धारकों को राशन की दुकानों से फ्री में बाजरा दिया जाएगा। लेकिन राशन कार्ड नहीं बनाने वाले लोग श्रीअन्न योजना का लाभ नहीं लेंगे। Ration Card Yojana : राशन कार्ड धारकों के लिए आई बड़ी खबर फटाफट देखें क्या है अपडेट

जिले में 28,46,970 लोगों को बाजरा मिलेगा और कोटेदारों को चालान भी मिलेंगे। सर्दी में श्रीअन्न को खाना अच्छा है। 2023 श्रीअन्न वर्ष है। यह देखते हुए, आम लोग निश्शुल्क श्रीअन्न देने को तैयार हैं। 7,40,164 राशनकार्ड शहर में हैं। 28,46,970 यूनिट इसमें शामिल हैं। Ration Card Yojana : राशन कार्ड धारकों के लिए आई बड़ी खबर फटाफट देखें क्या है अपडेट

कोटेदारों को भेजा गया आदेश

अब प्रति इकाई दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल फ्री हैं। जनवरी के लिए चालान कोटेदारों को भेजे गए हैं। यह माल का चालान है जो कोटेदारों को दिया जाता है और भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से उठाकर राशन कार्ड धारकों को दिया जाता है। इस चालान में बाजरा भी है। यह भी बताता है कि किस कोटेदार को कितना बाजार मिल रहा है।

सर्दियों में मोटा अनाज अधिक खरीदा जाता है। ज्वार, बाजरा और मक्का सबसे अधिक हैं। थोक बाजार में बाजरा अभी 2,150 रुपये प्रति क्विंटल है, गल्ला के थोक कारोबारी अजय बाजपेई ने बताया। सर्दी में इसका भाव बढ़ने की उम्मीद थी, लेकिन जिले में निश्शुल्क बाजरा पहुंचने से 28,46,970 लोगों तक इसका भाव बढ़ने की उम्मीद खत्म हो गई है।

कोटेदार प्रखर श्रीवास्तव ने बताया कि जनवरी में चावल और गेहूं के साथ बाजरा भी मुफ्त बांटा जाएगा। यह आदेश दिया गया है। साथ ही, सामान उठाने की शर्तें भी जारी की गई हैं।

यदि आपका राशन कार्ड वैध है और आप अपात्र हैं तो आवश्यक जानकारी पढ़ें।ऐसे परिवार जो मानक के तहत पीएचएच या अंत्योदय राशन कार्ड का फाया ले रहे हैं, 31 दिसंबर 2023 तक राशन कार्ड सरेंडर कर दें। विलंब करने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

ताकि कोई समस्या न हो, अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो आवश्यक जानकारी रखें। यह एक अमूल्य सौदा है, इसलिए आपको हमारे लेख को ठीक से पढ़ना चाहिए। अगर आप अपात्र होने पर भी गेहूं-चावल सहित अन्य लाभ ले रहे हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगी।ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो, आपको जरूरी ज्ञान होना चाहिए।

राशन कार्ड धारकों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट

अगर आपका राशन कार्ड वैध है और आप अपात्र नहीं हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।ऐसे परिवार जो पीएचएच/अन्त्योदय राशन कार्ड का फाया ले रहे हैं, 31 दिसंबर 2023 तक राशन कार्ड सरेंडर कर दें। विलंब करने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

डीलर की दुकान बंद हो जाएगी

खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने कहा कि किसी अन्य नोटिस के माध्यम से इस संबंध में नोटिस मिलने पर डीलर का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है, इसलिए सरकारी नियमों को हल्के में न लें, क्योंकि इससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि अयोग्य पीएचएच या अंत्योदय राशन कार्डधारियों को अपना कार्ड स्वेच्छा से रद्द करने के लिए उन्हें प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, विपणन पदाधिकारी और जिला आपूर्ति कार्यालय, रांची के पास जमा करना चाहिए।

आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है अगर आप लेटलतीफी करते हैं। रांची जिले के सभी राशन कार्डधारियों को यह नियम लागू होता है। मृत, विस्थापित और गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे राशन कार्डधारियों की जानकारी सभी पीडीएस डीलरों को जिला आपूर्ति कार्यालय में जमा करनी होगी। निर्देशों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई होगी।

Leave a Comment