E Shram Card Payment Status 2023 : सिर्फ इन्हीं को दिया जा रहा है ई श्रम कार्ड का लाभ ,फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E Shram Card 2023 : श्रमिकों के लिए निकल कर आइ है अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी जैसा कि आपको पता होगा कि यह श्रम कार्ड योजना 2019 मे शुरू की गई थी । जिसमें श्रम कार्ड धारकों के खाते में हर महीने ₹1000 धनराशि देने को कहा था और अब श्रम कार्ड धारकों के खाते में पहुंचाई जा रही है और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़े।

e-shram card 2023

आपको बता दें जिन मजदूरों ने श्रम कार्ड में पंजीकरण करवा रखा है तो उनको दिए जा रहे हैं हजार रुपए की धनराशि। आपको बता दें कि सिर्फ इन मजदूरों को श्रम कार्ड का लाभ मिल रख मिल रहा है , जिन्होंने कर रखा है यह काम आपको बता दें कि इस बार इन मजदूरों को दिया जाएगा लाभ । अगर आपने अभी तक ई श्रम कार्ड 2023 की नई लिस्ट नहीं देखी है तो आप हमारे दिए गए लिंक को क्लिक कर कर श्रम कार्ड 2023 की लिस्ट देख सकते हैं और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहे।

ई श्रम कार्ड 2023 पूरी जानकारी 

जैसा कि आपको पता ही होगा कि यह योजना पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी जो कि 2019 में की गई थी। जिससे श्रमिकों की आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाया जा सके इसलिए यह योजना शुरू की गई थी। आपको बता दें कि इसमें श्रमिकों ने पंजीकरण तो करवा लिया है ।लेकिन उन्होंने अभी तक यह काम नहीं किया है जिसके कारण यह अभी श्रम कार्ड के लाभ से वंचित है तो आइए आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा काम है जिससे श्रम कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

श्रम मंत्रालय इनको दे रहा है लाभ

आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय सिर्फ उन्हीं को लाभ दे रहा है जिनके फोन पर यह मैसेज आया है आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय हर श्रमिकों के खाते में एक मैसेज दे रहा है जिसमें लिखा हुआ है वर्तमान पता अपडेट करें जो कि मजदूरों ने अभी तक नहीं करा है।

इसी कारण इन मजदूरों को लाभ नहीं मिल पाया है। आपको बता दें कि यह लाभ सिर्फ उन्हीं को दिया जाएगा ,जिन्होंने अपना वर्तमान पता अपडेट करवा रखा है और ईकेवाईसी अपनी अपडेट करवा रखी है। यह लाभ उन्हीं को भी दिया जा रहा है जिन्होंने अपना ई केवाईसी अपडेट करवा रखा है।

श्रम कार्ड 2023 की लिस्ट में नाम चेक करें

  1. लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर eshram.gov.in जाना होगा।
  2. उसके बाद श्रम कार्ड का होम पेज खुल कर आएगा जहां पर साइड में लिखा हुआ होगा श्रम कार्ड 2023 बेनिफिशियरी लिस्ट उस पर क्लिक करें।
  3. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपसे आपका ईशान कार्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर पूछेगा उसको उस में डाल कर नीचे दिए गए सबमिट बटन को क्लिक कर दें।
  4. जैसे ही आप सबमिट बटन को क्लिक करेंगे आपके सामने श्रम कार्ड 2023 बेनिफिशियल लिस्ट खुलकर आ जाएगी ।
  5. अगर आपका इस लिस्ट में नाम है तो आपको दिया जाएगा इस योजना का लाभ।
  6. तो इस तरह आप चेक कर सकते हैं बेनेफिशरी लिस्ट में अपना नाम।

Leave a Comment