E Shram Card 2023 न्यू लिस्ट : श्रमिकों के लिए खुशखबरी ! खाते में आने लगे है 2000 रुपया , फटाफट चेक करें

E Shram Card 2023: मजदूरों के लिए बड़ी खबर सामने आई है, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा मजदूरों के लिए श्रमिक कार्ड योजना शुरू की गई थी, जिसमें मजदूरों के खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर की गई थी। तो हम आपको बता दें कि यह किस्त शुरू हो चुकी है और लेबर कार्ड धारकों के खाते में ₹2000 आने शुरू हो गए हैं और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट के साथ जुड़े रहें।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने नए साल पर लेबर कार्ड की नई लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में केवल उन्हीं के नाम हैं जिनके खाते में लेबर कार्ड का पैसा भेजा जाएगा, अगर आपने अभी तक लिस्ट चेक नहीं किया है तो लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लिस्ट में नाम चेक करने के लिए लेबर कार्ड लिस्ट 2023 ई श्रम कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या नीचे दिए गए लिंक का प्रयोग करके देख सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट govjobsrch.com से जुड़े हैं |

E Shram Card 2023 List : Overview

1 लेख विवरण इ श्रम कार्ड 2023 New List
2 योजना का नाम E Shram Card 2023
3 प्राधिकरण भारत सरकार श्रम मंत्रालय
4 श्रमिक कार्ड हुए निरस्त 10 लाख कार्ड हुए निरस्त
5 सहायता धनराशि 2000 धनराशि प्रदान की जाएगी
6 हेल्पलाइन नंबर कॉल 14434
7 इन मजदूरों को मिलेगा पैसा 44 लाख 95 हजार श्रमिक कार्ड को मिलगा पैसा
8  E Shram Card Payment Status Click Here
9 ऑफिशल वेबसाइट https://eshram.gov.in/

 

अब से इन्हें मिलेगा लाभ

जैसा कि आप जानते होंगे कि केंद्र सरकार श्रमिकों के खाते में ₹2000 की राशि भेज रही है, जैसा कि श्रमिकों ने पंजीकृत किया होगा या इस श्रमिक कार्ड के लिए किया होगा, तो हम आपको बता दें कि श्रमिकों के पंजीकरण के अलावा कार्ड एक और बहुत ही जरूरी काम है जिसे अगर नहीं किया तो आपको लेबर कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलेगा तो आइए हम आपको बताते हैं कि रजिस्ट्रेशन के अलावा और क्या काम है। आपको बता दें कि इस लेबर कार्ड का पैसा सिर्फ उन्हीं के खाते में भेजा जा रहा है, जिन्होंने अपना ई-केवाईसी अपडेट करवाया हुआ है।

अगर आपने अपना केवाईसी अपडेट कर लिया है तो हर महीने राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिन मजदूरों को पता नहीं है कि लेबर कार्ड का केवाईसी कैसे होता है तो आपको बता दें कि आप अपने फोन से केवाईसी कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें। तो जिन श्रमिकों ने अपना ईकेवाईसी अपडेट करवाया है और अपना बैंक खाता नंबर सही डाला है, केवल उन्हीं श्रमिकों को इस श्रमिक कार्ड योजना का लाभ मिल रहा है।

ऐसे करवाएं eKYC अपडेट

ई केवाईसी अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले श्रमिक कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने एक होमपेज दिखाई देगा, इसके बाद साइड में लिखे ईकेवाईसी स्टेटस पर क्लिक करें। उसके बाद जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपसे आपका आधार कार्ड नंबर उसमें भरा हुआ आधार कार्ड नंबर डालने के बाद पूछा जाएगा। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे सबमिट कर दें फिर आपके सामने आपका लेबर कार्ड खुल जाएगा वहां पर अपना वर्तमान पता दर्ज करें जैसे ही आप वर्तमान पता दर्ज करेंगे आपका केवाईसी हो जाएगा। कर सकते हैं | E KYC अपडेट होते ही आपके खाते में हर महीने 2000-2000 की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

ई लेबर कार्ड 2023 सूची में अपना नाम चेक करें

  • ई श्रम कार्ड न्यू लिस्ट 2023 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने होम पेज दिखाई देगा, वहां आपको श्रम कार्ड नई सूची 2023 का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने एक और पेज प्रदशित होगा |
  • फिर यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, इसके बाद आपके पास ओटीपी आएगा, आपको इसे दर्ज करना होगा और सत्यापन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर अंत में सबमिट ऑप्शन बटन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपको पूरी लेबर कार्ड नई लिस्ट 2023 दिखाई देगी।

Leave a Comment