PM Kisan Yojana 2000 Kist Update : किसानों के लिए बड़ी खबर ! दिए जा रहे है 2000 रुपया , जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana 2023: किसानों के लिए आई अब तक की सबसे बड़ी खबर यह है कि किसानों के नए साल में हर महीने किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त भेजी जाएगी, अगर आप यह नहीं जानते हैं तो आप पूरी जानकारी बता दी है। अधिक जानकारी के लिए हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़े।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने की थी, जिसमें किसानों को हर 2-2 महीने के बाद ₹2000 की राशि किस्त के रूप में भेजी जाती थी। सरकार ने नियम बदल दिए हैं अब किसानों को हर महीने ₹2000 दिए जाएंगे और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें। आपको बता दें कि ₹2000 की किस्त सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी जिनका नाम नीचे दी गई लिस्ट में होगा। अगर आपने अभी तक लिस्ट चेक नहीं की है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 2000 Kist : Overview

1 लेख विवरण पीएम किसान योजना 2023
2 योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
3 पीएफएमएस सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
4 पेमेंट ₹2,000 / ₹6,000
5 प्रकार पीएम किसान ऑल इंस्टॉलमेंट
6 स्थिति सम्मान निधि जारी
7 माध्यम ऑनलाइन
8 हेल्पलाइन नंबर 155261 एवं 1800-118-111
9 आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना की पूरी जानकारी

जैसा कि आप जानते होंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना जिसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह योजना 2018 में शुरू की गई थी और इस योजना के तहत किसान के खेत में मदद करने के लिए किसानों के खाते में ₹6000 तीन किश्तों में दिए जाते थे इससे किसानों की आर्थिक व्यवस्था में सुधार होता था और आपको बता दें कि अब तक अब किसानों के खाते में 12 किस्तें आ चुकी हैं और किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इसी बीच एक अपडेट आया है कि किसानों के खाते में इस महीने के आखिरी हफ्ते तक पहुंचा दिया जाएगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप देख सकते हैं इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।

इन किसानों को 2000 रुपये दिए जाएंगे

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जो यह काम कर रहे होंगे जैसे पीएम किसान योजना में ई केवाईसी होना अनिवार्य है अगर आपने अभी तक ई केवाईसी कराया है तो अब लिंक का इस्तेमाल कर रहे हैं नीचे दिए गए केवाईसी करें। कर सकते हैं | अधिकतर किसानो की किस्त का मुख्य कारण e-KYC का अपडेट होना है, अगर आपने e-KYC अपडेट किया है तो आपको ₹2000 मिलेंगे नहीं तो नहीं मिलेंगे। अगर आप केवाईसी अपडेट कराना चाहते हैं तो पीएम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं।

इस तरह आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर इसके होम पेज के साइड में Beneficial List लिखा होगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही अगला होम पेज खुलेगा यहां जिस राज्य की सूची देखना चाहते हैं उसका चयन करें फिर वहां अपना , जिला और ब्लॉक चुनें और फिर गांव का नाम चुनें।
  • फिर नीचे दिए गए Get Report के बटन पर क्लिक करते ही उस गांव के किसानों की सूची आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी.

Leave a Comment