E Shram Card : खाते में आना शुरू हो गया है श्रम कार्ड का पैसा , फटाफट चेक करें

E Shram Card 2023 : श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने शुरू हो गए हैं इन श्रम कार्ड के पैसे आपको बता दें कि इस बार श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹2000 पहुंचाई जा रहे हैं अभी तक जिन श्रम कार्ड के पैसे नहीं पहुंचे हैं उनका इस लिस्ट में नाम नहीं होगा इस वजह से उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है अगर आपने अभी तक इस सिम कार्ड की नई लिस्ट नहीं चेक करिए तो आपको हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ कर इसमें कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

श्रमिक कार्डधारियों की अगली किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. सरकार द्वारा लेबर कार्ड योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत गरीब आर्थिक स्थिति से कमजोर लोगों को योजना के माध्यम से आर्थिक मदद में सुधार के लिए कुछ पैसा दिया जाता है। हर महीने किसके रूप में पैसा दिया जाता है, हम आपको बताएंगे कि आपकी अगली किस्त कब आ सकती है और किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा, कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें तभी आप समझ पाएंगे।

E Shram Card Payment Status : Overview

1 ई श्रम कार्ड पंजीकरण 12 करोड़ ई श्रम कार्ड बने
2 योजना का नाम E Shram Card Yojana
3 प्राधिकरण भारत सरकार श्रम मंत्रालय
4 श्रम मंत्रालय जांच के बाद आधार कार्ड नंबर से लिंक करें अपना बैंक खाता
5 श्रमिक कार्ड पेंशन ₹2000 धनराशि प्रदान की जाएगी
6 हेल्पलाइन नंबर कॉल 14434
7 43 लाख श्रमिक कार्ड बैंक अकाउंट नंबर बंद है
8 Shram Card Status ऑनलाइन चेक करें
9 आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/

 

इ श्रम कार्ड 2023 पूरी जानकारी 

आपको बता दें कि लाखों लेबर कार्ड धारक अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं ऐसे में अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है कि पैसा कब ट्रांसफर किया जा सकता है तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक खबर सामने आई है कि यह लाभार्थी मार्च से पहले पैसा प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप भी लेबर कार्ड धारक हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो एक बार अपनी स्थिति सत्यापित कर लें ताकि आपको पता चल जाए कि आपको पैसा कब मिलेगा।

ऐसे लिस्ट में नाम चेक करें 

  1. सबसे पहले आपको ही श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद श्रम कार्ड लिस्ट 2023 का विकल्प होगा।
  3. उस विकल्प को क्लिक करें ।
  4. जैसे ही आप उस विकल्प को क्लिक करेंगे आपके सामने श्रम कार्ड की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  5. तो इस तरह आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस तरह पेमेंट स्टेटस चेक करें 

पैसे का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ही श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि हमने ऊपर लिंक में दी हुई है उस लिंक को क्लिक करके वापस क्यों वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे फिर वहां पर श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 लिखा हुआ होगा उस विकल्प को क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा जहां आपसे आपका ईशान कार्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा उस रजिस्ट्रेशन नंबर को डाल कर नीचे दिए गए समय बटन को क्लिक करते ही आपके सामने आपका पेमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगा तो इस तरह आप चेक कर सकते हैं अपना पेमेंट स्टेटस।

Leave a Comment