PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की डेट घोषित, देखें अपडेट

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की डेट घोषित, देखें अपडेट

अगर आप पीएम किसान योजना की 13वीं  किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में महत्वपूर्ण अपडेट दे रहे हैं किस्त को लेकर एक अच्छी खबर है.

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में ₹2000 की किस्त जल्दी मिलने की संभावना है किस्त का भुगतान दिसंबर से मार्च की अवधि के लिए किया जाएगा योजना के तहत अब तक 75000 करोड रुपए खर्चे से 12वीं किस्त दी जा चुकी है.

देश के तकरीबन आठ करोड़ किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है नए साल में किसानों को ₹2000 का तोहफा मिलने वाला है जानकारी के मुताबिक किसानों के खाते में जनवरी से पहले जनवरी के पहले सप्ताह में किसी भी दिन ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी दरअसल पिछले साल नए साल के मौके पर पीएम मोदी ने नौवीं किस्त जारी की थी ऐसे में जनवरी के पहले हफ्ते में सम्मान निधि की 13वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे यह राशि किसानों का डीबीटी माध्यम में ट्रांसफर किए जाएंगे फिलहाल किसानों के खाते में अब तक 12वीं किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है.

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमिधारी किसानों के परिवारों को हर साल 6,000 रुपये का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है, जो सरकार द्वारा 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले साल पीएम किसान योजना की किस्त 1 जनवरी को जारी हुई थी, ऐसे में संभावना है कि इस बार भी सरकार जनवरी में किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी. हालांकि सरकार की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कैसे उठाएं पीएम किसान योजना का लाभ?

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके साथ ही आपका आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। पंजीकरण के लिए, किसान को अपने राशन कार्ड का विवरण अपलोड करने के साथ-साथ दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी जमा करनी होगी।

Leave a Comment